पहली नौकरी के साथ जाने बचत और निवेश के तरीके

नई दिल्ली। अगर आपने नौकरी की शुरुआत की है तो इसके साथ ही बचत औ निवेश भी शुरू कर देना चाहिए। अविष्य को देखते हुए इससे न सिर्फ किकि तौर पर आजादी मिलती है बल्कि महामारी जैसे संकट में वित्तीय जरूरते पूरी करने में मदद मिलती है। निवेश सलाहकारों का मानना है कि बहुत से युवा पहली नौकरी से ही बचत और निवेश के महत्व को नहीं समझ पाते । यही वजह है कि वे अनाप-शनाप खर्च करते हैं। और उनके पास अपनी वित्तीय आजादी को आगे बरकरार रखने की कोई रणनीति नहीं होती है। यह समस्या आगे तब और बढ़ जाती है, जब उनकी व्त्व जिम्दारियाब तात ह। से मे पहली नौकरी से ही बच्त और निवेश की सही रणनीति तैयार करनी चाहिए।

1.जल्द शुरू करें निवेश

वित्तीय सलाहकारों का मानना है कि जितनी जल्द निवेश शुरु करेंगे, वित्तीय तौर पर । उतने ही मजबूत होते जाएंगे । जल्द निवेश से पैसा लंबी अवधि में काफी बढ़ जाता है, क्योकि निवेश पर कपाउड इंटरेस्ट यानी व्याज पर व्याज मिलता है।

2.म्यूचुअल फंड और शेयर

बाजार में लगाएं पैसा बड़ा फंड बनाने के लिए शेयर बाजार और मचुअल 5 फड में निवेश शुरू कर सकते है। अगर शेयर बजार में निवेश शरआत में मश्कित लगता है तो एसआईपी (सिस्टमेटिक वेर्टमट फड) नगाकर लाभ कमा सकते हैं।

3.निवेश में विविधता जरूरी

पैसा रियल एस्टेट, म्युचुअल फंड, शेयर, गोल्ड और फिक्ड इनकम इंस्ट्रमेंटूस में 6 लगाकर पोर्टैफोलियो को डाइवर्सिफाई कर सकते हैं। इससे अत्ग-अलग क्षेत्र के रिटर्न में आने बाले उतार-चदाव से होने वाल्ने घाटे से बच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *